8 बॉलीवुड फीमेल स्टार्स जो बनीं प्रोड्यूसर

इतना बड़ा स्टार बनने के लिए साहस की आवश्यकता होती है और फिर भी छोटे बजट की फिल्मों या जोखिम भरे प्रोजेक्ट्स में निवेश करना और निवेश करना। ऐसी अभिनेत्रियों की सूची है जिन्होंने यह जोखिम उठाया है और उस पर बेहद सफल रही हैं। कभी-कभी ऐसा दिलचस्प कॉन्सेप्ट सामने आता है कि निर्माता इसके बेदाग कंटेंट के लिए इसका समर्थन करने के लिए इच्छुक महसूस करते हैं। उस नोट पर, आइए कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियों को सूचीबद्ध करें, जो न केवल अपने अभिनय करियर में या अन्य कर्तव्यों के साथ असाधारण काम कर रही हैं, बल्कि एक निर्माता के रूप में महत्वपूर्ण सामग्री के साथ पारंपरिक मानदंडों को तोड़ रही हैं।

  1. फिल्म निर्माता – प्रियंका चोपड़ा

सूची को इस वैश्विक आइकन से शुरू करना होगा। वह इस बात का जीता जागता उदाहरण है कि कैसे जब कोई महिला किसी काम को करने के लिए अपना मन लगाती है, तो वह उसे पूरी तरह से करती है। उनका प्रोडक्शन हाउस – पर्पल पेबल पिक्चर्स 2015 में स्थापित किया गया था। उन्हें नई प्रतिभाओं का समर्थन करने के लिए निवेश किया गया है और कुछ नाम रखने के लिए मराठी, बंगाली, पंजाबी और भोजपुरी जैसी भाषाओं में फिल्मों का निर्माण किया है। वेंटिलेटर – उनके बैनर द्वारा निर्मित एक मराठी कॉमेडी-ड्रामा ने 2016 में 3 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। उनकी एक फिल्म भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली है।

  1. फिल्म निर्माता – दीपिका पादुकोण

हालांकि अभिनेत्री अपने प्रोजेक्ट्स को लेकर बहुत सावधान रहती है और ठोस प्रदर्शन के साथ सामने आती है, लेकिन वह लंबे समय से हमारी स्क्रीन से गायब है। हालांकि, उनकी आखिरी फिल्म छपाक जो समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म थी, मुख्य अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक निर्माता के रूप में उनकी पहली परियोजना थी। यह एक एसिड अटैक पीड़िता के जीवन पर आधारित मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म थी। दीपिका पर हमेशा उन कहानियों का हिस्सा बनने के लिए भरोसा करें जिन्हें दर्शकों को बताए जाने की जरूरत है। उनके पहले प्रोडक्शन की सामग्री किसी ऐसे व्यक्ति के लिए बेहद सराहनीय है, जिसने पहली बार किसी निर्माता की भूमिका में कदम रखा है।

  1. फिल्म निर्माता – अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा एक स्व-निर्मित महिला हैं और इस बात से कोई इंकार नहीं है। उसने अपने भाई कर्णेश के साथ मिलकर काम किया, और साथ में उन्होंने क्लीन स्लेट फिल्म्स – उनकी प्रोडक्शन कंपनी लॉन्च की। यह 2014 में स्थापित किया गया था, और तब से यह बैनर परी, एनएच 10, फिल्लौरी जैसी विविध फिल्मों और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर नवीनतम हिट – पाताल लोक और बुलबुल के साथ आया है। अनुष्का वास्तव में एक पथप्रदर्शक हैं और वह जिस तरह की सामग्री का निर्माण करती हैं, वह प्रगतिशील सामग्री का समर्थन करने की उनकी गहरी समझ को दर्शाती है।

  1. फिल्म निर्माता – दीया मिर्जा

उसकी अभी-अभी शादी हुई है और उसके पास ढेर सारे प्यार और बधाई संदेशों की बाढ़ आ गई है। भले ही उनके अभिनय करियर ने अच्छी उड़ान नहीं भरी, लेकिन खूबसूरत अभिनेत्री कई अन्य भूमिकाएँ निभा रही हैं, जो हमें उनकी बहुत प्रशंसा करती हैं। कम ही लोग जानते होंगे, लेकिन दीया मिर्जा खुद एक दिग्गज निर्माता हैं और उनके बैनर का नाम बॉर्न फ्री एंटरटेनमेंट है। उनका पहला प्रोडक्शन 2011 में था – लव ब्रेकअप जिंदगी और उसके बाद 2014 में विद्या बालन स्टारर बॉबी जासूस। उनका आखिरी प्रोडक्शन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर था, जिसका शीर्षक माइंड द मल्होत्रास था, जिसने अपने सिटकॉम वाइब के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया। दीया मिर्जा इस बात का प्रमाण हैं कि जो महिलाएं ऐसा करने का निर्णय लेती हैं उनके लिए उत्कृष्टता के रास्ते का कोई अंत नहीं है।

  1. फिल्म निर्माता – माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित 90 के दशक की राज करने वाली रानी थीं। हालाँकि, जब उसने शादी की और अमेरिका चली गई, तो वह सभी कार्यों से गायब थी, उसने 2011 में वापसी की और अपने पति के साथ अपना प्रोडक्शन हाउस RnM मूविंग पिक्चर्स लॉन्च किया। उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय परियोजना का हिस्सा बनने के लिए प्रियंका चोपड़ा के साथ सहयोग किया है। उन्होंने बकेट लिस्ट नाम से एक मराठी फिल्म का निर्माण किया है, उनकी एक आगामी फिल्म भी 15 अगस्त को है जो पिछले साल नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली थी। पेश है 90 के दशक की इस दिवा के बारे में जो अभी भी अपने काम करने के तरीके में है!

  1. फिल्म निर्माता-ट्विंकल खन्ना

मिसेज फनीबोन्स को उनके मजाकिया सेंस ऑफ ह्यूमर और बेदाग लेखन कौशल के लिए पसंद किया जाता है। बहुत से लोग इस बात से अनजान होंगे कि यह महिला एक निर्माता भी है। उन्होंने अपने पति अक्षय कुमार की फिल्म को ही प्रोड्यूस किया है। ट्विंकल खन्ना के प्रोडक्शन हाउस का अब तक का सबसे विचित्र नाम है क्योंकि उन्होंने इसका नाम मिसेज फनीबोन्स मूवीज रखा है। पैडमैन जिसमें अक्षय कुमार ने अभिनय किया था, उनके प्रोडक्शन हाउस द्वारा दी गई एक बड़ी हिट थी। ऐसा लगता है कि वह वास्तव में बहु-प्रतिभाशाली है और अपने काम में बहुत अच्छी है।

  1. फिल्म निर्माता – चित्रांगधा सिंह

बेहद खूबसूरत अभिनेत्री में एक से बढ़कर एक प्रतिभाएं हैं। उन्होंने तापसी पन्नू की बेहतरीन फिल्मों में से एक का निर्माण किया है। बहुत से लोग इस तथ्य से अनजान हो सकते हैं कि सूरमा जिसमें दिलजीत दोसांझ भी मुख्य भूमिका में थे, चित्रांगधा सिंह द्वारा निर्मित की गई थी। एक बायोपिक के साथ एक निर्माता के रूप में अपनी यात्रा शुरू करना एक बड़ी बात है और उन्होंने अपनी भूमिका को पूरी तरह से निभाया।

  1. फिल्म निर्माता – टिस्का चोपड़ा

टिस्का चोपड़ा एक अपरंपरागत अभिनेत्री हैं जो हमेशा बहुत यथार्थवादी सामग्री का हिस्सा रही हैं। उन्होंने फिल्म चटनी के साथ निर्माता की भूमिका निभाने का फैसला किया। उनका मानना ​​है कि वह एक बहुत ही रचनात्मक व्यक्ति हैं और वास्तव में महसूस करती हैं कि कुछ कहानियों को बताया जाना चाहिए, और एक निर्माता के रूप में उन्हें ऐसा होने देने की शक्ति है। ऐसा माना जाता है कि वह एक डार्क थ्रिलर पर काम कर रही हैं जो ज्यादातर अपने प्री-प्रोडक्शन चरण में है। अब, यह एक ऐसा कलाकार है जिसके बारे में हमने कभी नहीं सोचा था कि यह इस श्रेणी का भी हिस्सा है। लेकिन वह है और इसके लिए बनी है।

Leave a Comment